Karwa Chauth 2023 Date: पहली बार करवा चौथ व्रत के 5 नियम? भूल कर भी न करें ये गलतियां

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Karwa Chauth 2023: 1 नवंबर को देशभर में सुहागिनों का त्योहार करवा चौथ मनाया जाएगा और इस बार कई बॉलीवुड एक्ट्रेस भी पहली बार करवा चौथ मनाने जा रही है। कियारा आडवाणी से लेकर परिणीति चोपड़ा तक ऐसे में देश की जो माताएं बहने जिन लड़कियों की शादी इसी साल हुई है पिछली करवा चौथ के बाद जो इस बार पहली बार करवा चौथ मनाने जा रही है उनके लिए कुछ नियम और खास बातें हैं जो जरूर जान लेनी चाहिए। अगर आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रख रही है तो यह नए नियम और पूजा विधि आपके लिए जानना जरूरी है।

Karwa Chauth 2023 Date

Karwa Chauth का व्रत पत्नी अपने पति के लिए रखती हैं, सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती है और इसीलिए हमारे भारत के खास करके सनातन हिंदू धर्म में सुहागन महिलाओं के लिए यह साल का सबसे बड़ा पर्व सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है और व्रत रखने के बाद महिलाएं रात में चांद देखकर अपना उपवास तोड़ती है यानी व्रत खोलती है व्रत पारण करती है यह तो सामान्य बात है अब करवा चौथ के बारे में कुछ खास और बातें हैं जिनका आपको ख्याल रखना है जो महिलाएं करवा चौथ का व्रत कर रही है।

आप किसी भी काम में बिजी हो करवा चौथ के दिन आपको 16 श्रृंगार करना है मतलब बिल्कुल आपकी जिस दिन शादी हुई थी नई नवेली दुल्हन की तरह आप सजी थी ठीक वैसे आपको सजना है सारे खाने मंगलसूत्र नोज पिन बिंदी चूड़ियां झुमके आदि पहनकर आपको तैयार होना अपने पति के लिए यह सारी चीज महिलाओं के सौभाग्य समृद्धि और सुखी वैवाहिक जीवन का प्रतीक है और एक महत्वपूर्ण बात ध्यान रखें।

Karwa Chauth
Karwa Chauth 2023

उपवास करने वालों के लिए महत्वपूर्ण क्या करे और क्या न करें

  • करवा चौथ के दिन जहां तक हो सके लाल रंग के कपड़े पहनना काफी शुभ माना जाता है।
  • शादी शुदा महिलाओ को व्रत रखने के एक दिन पहले अपने हाथों पर मेहंदी जरूर लगानी चाहिए।
  • विवाहित महिलाओ को सफेद या काले रंग के कपड़े तो बिल्कुल भी नहीं पहनने है।
  • सूर्योदय से पहले जितना हो सके उतना पानी पियें।
  • व्रत के दौरान महिलाओ को कोई कठिन काम नहीं कराना चाहिए।
  • विवाहित महिलाओ को व्रत खोलने के बाद मांसाहारी भोजन खाने से अवश्य बचाएं।
  • सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ के त्यौहार में व्रत खोलने से पहले शाम को कथा जरूर सुनाई चाहिए।
  • व्रत रखने वाली महिलाओ को काफी ज्यादा प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स काबर्स से भरपूर खाद पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

Karwa Chauth 2023 पूजन विधि

  • सबसे पहले दिन की शुरुआत सूरज उगने से पहले घूंट करे और फेर सरगी का सेवन करें।
  • अपने घर की दीवार पर कारवा माता की मंदिर बनाए।
  • अपने ईश्वर का ध्यान रखे और व्रत का संकल्प करें।
  • माँ पार्वती को 16वीं शताब्दी में निर्विकार करे और फेर पूजा करे।
  • देवताओं को जल, फूल और फल चढ़ाएं।
  • देवी देवताओं की आरती करें।
  • एक चीनी मिटी के बर्तन और उस पर लाल कपड़ा रखकर माता पार्वती और भगवान शिव की मूर्ति की स्थापना करें।

Karwa Chauth 2023 में पूजन सामग्री क्या क्या लगती है।

चंदन, अगरबत्ती, कच्चा दूध, दही, शुद्ध घी, फुल, शकर, सिंदूर, दीपक, अक्षत कांगा, महावर, बिंदी, मुँखरी, हलवा, कनक, कुमकुम, गंगाजल, चूड़ी, नारियल, जनेऊ जोड़ा, अबीर, गुलाल शहद, रुई, दक्षिणा, छलनी, कपूर, गेंहू, लकड़ी का आसन, आठ पूरियों की अठावरी, इत्यादि।

Karwa Chauth 2023 Puja samagri
Karwa Chauth 2023

Karwa Chauth 2023 व्रत विधि:

Karwa Chauth 2023 की पूजा विधि भी देख लीजिए सुबह-सुबह जल्दी उठकर आपको स्नान ध्यान करना है स्नान करने के बाद मंदिर की साफ सफाई कर लो ज्योति जला लो दीपक जला लो फिर देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर लो और फिर आपको निर्जला व्रत का संकल्प लेना है सरगी को खाकर अच्छा करवा चौथ के दिन एक और बात का ध्यान रखें।

आप शिव परिवार की पूजा अर्चना जरूर करें क्योंकि शिव परिवार में मां पार्वती भगवान शिव शंकर भोलेनाथ और उनके पुत्र गणेश भी होते हैं तो सबसे पहले आपको भगवान गणेश की पूजा करनी है फिर किसी भी शुभ कार्य से पहले आपको बताइए कि भगवान गणेश की पूजा दुखी जाती है फिर माता पार्वती भगवान शिव और भगवान कार्तिकेय की भी पूजा करें।

Karwa Chauth 2023 के व्रत में चंद्रमा की भी पूजा की जाती है चंद्र दर्शन के बाद पति को चलनी से देखना पहले आपको चांद को चलने से देखना फिर अपने पति को चलने से देखना इसके बाद पति द्वारा पत्नी को पानी पिलाकर व्रत तोड़ा जाता है व्रत का पारण किया जाता है।

अगर आप पहली बार करवा चौथ का त्योहार कर रही है तो यह कुछ खास बातें हैं आपको जरूर ध्यान रखते हैं मिठाई जरूर खाएं करवा चौथ व्रत पारण के दौरान सबसे पहले अपने पति के हाथों से आप अपना मुंह मीठा करें फिर आप भी अपने पति का मुंह मीठा करवा और उसके बाद व्रत पारण करें।

Karwa Chauth Gift For Wife

और भी आपके मन में कोई सवाल है कोस्चन है तो कमेंट करके मुझे पूछ सकते हैं मै रिप्लाई करने की जरूर कोशिश करूंगा और बाकी आप सभी माता बहनों महिलाओं के लिए मेरी तरफ से दिल से ढेर सारी हार्दिक शुभकामनाएं आपको करवा चौथ त्यौहार की आप और आपके पति का प्यार इसी तरह से अमर रहे हमेशा बरकरार रहे।

आपके पति को लंबी उम्र मिले और साथ में आपको भी आपकी हर एक मनोकामना हर एक इच्छा पूरी हो आपके जीवन में ईश्वर हर खुशियां दे आपके पति को कारोबार में तरक्की मिले और आपका प्यार इसी तरह से अमर रहे धन-धान्य पुत्र धन संपदा सब की प्राप्ति होगी आपको आशीर्वाद है भगवान का और मेरी भी यही मनोकामना है।

यह भी पढे-
6 Best Karwa Chauth Gifts: करवा चौथ पर अपनी पत्नी को दे ये उपहार, यहाँ हैं 6 Best Gift ideas
Tiger 3 रिलीज डेट और रिव्यू 2023

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment