Himanshu Maurya

WRITTEN BY

10 Most Dangerous Tourist Places in the World

Credit By: Satbirdhull

यह वैली उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप का सबसे गर्म, सबसे निचला और सूखा हिस्सा है। डेथ वैली उत्तर – दक्षिण की तरफ़ लगभग 225 KM लम्बी है और 8 से 24 KM तक चौड़ी है।

1. डेथ वैली

स्नेक आइलैंड ब्राजील में स्थित है। इसे इल्हा दा क्यूइमादा ग्रांडे के नाम से भी जाना जाता है। इस द्वीप को व्यापक रूप से दुनिया के सबसे खतरनाक स्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है।

2. स्नेक आइलैंड

गर्तांगली भारत के उत्तराखण्ड राज्य की राजधानी देहरादून में स्थित है। यह समुद्रतल से लगभग 11 हजार फीट की ऊँचाई पर स्थित है।

3. गर्तांगली

माउंट वाशिंगटन के इस शिखर के नाम धरती की सतह पर सबसे तेज़ चलने वाली हवाओं के लिए World Record दर्ज है। इसे कुछ मूल अमेरिकी जनजातियों द्वारा एगियोको चुक भी कहा जाता है।

4. माउंट वाशिंगटन

डानाकिल रेगिस्तान है। यह रेगिस्तान दुनिया की सबसे गर्म जगह कहलाता है। यह रेगिस्तान अफ्रीका के इथोपिया में स्थित है। यहाँ मौज़ूद गर्म ज्वालामुखी की झीलों के तेज़ाबी पानी के कारण इसे नरक का दरवाज़ा के रूप में भी जाना जाता है।

5. डानाकिल

नैट्रॉन झील तंजानिया में स्थित है। यह धरती के सबसे अलौकिक परिदृश्य की तरह प्रतीत होता है क्योंकि नैट्रॉन झील का पानी काँच की तरह चमकता हुआ लगता है परन्तु वास्तव में इस झील की सतह पर क्षार नमक की परत जमी हुई है।

6. लेक नैट्रॉन

सिनाबुंग एक सक्रिय ज्वालामुखी है। यह ज्वालामुखी इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर स्थित है और यहाँ अक्सर ज्वालामुखी विस्फोट होते रहते हैं।

7. सिनाबुंग

अफ़ार डिप्रेशन पूर्वी अफ्रीका में ‘इथोपिया’ के आफ़र इलाके में ‘एर्ता एले’ का एक सक्रिय बेसाल्टिक ढाल ज्वालामुखी है। छोटे – छोटे भूकम्प लगातार इस इलाके को हिलाते  रहते हैं।

8. अफ़ार डिप्रेशन

मदीदी नेशनल पार्क बोलिविया में ऊपरी अमेज़ॅन नदी पर स्थित है। यह पार्क पहली नज़र में बहुत ही ख़ूबसूरत लगता है परन्तु वास्तव में यह पार्क बहुत ही ज़्यादा खतरनाक स्थान है।

9. मदीदी नेशनल पार्क

एलीफेंट किंगडम यहाँ आए पर्यटकों के लिए रोमांच की पेशकश करता है परन्तु पर्यटकों के लिए यह रोमांच  थोड़ा खतरनाक भी हो सकता है।

10. एलिफेंट किंगडम