ओणम 2023, केरल में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार, राजा महाबलि के घर वापसी की ख़ुशी में मनाया जाता है। यह सभी मलयालियों और केरलवासियों द्वारा उत्साह से मनाया जाने वाला एक पूर्णिमा त्योहार है।

ओणम 2023: तिथि, कहानी और उत्सव का महत्व

हिन्दू पौराणिक कथानुसार, महाबलि एक उदार और समृद्धि-पूर्ण शासक थे जिन्हें भगवान विष्णु ने पाताल भेज दिया। ताजगी से भरपूर मिलाने वाले यह त्योहार हर मलयाली और केरलवासी द्वारा उत्सवपूर्ण भावनाओं के साथ मनाया जाता है।

राजा महाबलि की वापसी की महत्वपूर्ण घटना

ओणम का महत्व केरल में रहने वाले हिन्दू लोगों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह एक प्रमुख धार्मिक उत्सव है जिसका बेसब्री से इंतजार किया जाता है। इस उत्सव का महत्वपूर्ण हिस्सा है उसके द्वारा प्रकृति से कई प्रकार की पैदावार का आभार दिखाना।

ओणम का महत्व हिन्दू धर्म में

तिरुवोनम नक्षत्र की शुरुआत - 29 अगस्त 2023 - सुबह 02:43 बजे, तिरुवोनम नक्षत्र की समापन - 30 अगस्त 2023 - रात 11:50 बजे।

ओणम 2023: तिथि और समय

पौराणिक कथानुसार, महाबलि एक उदार और समृद्धि-पूर्ण राजा थे, लेकिन देवता दानव उनकी शासकीयता से ईर्ष्या करते थे। उन्होंने विष्णु अवतार वामन को अपने सम्राटीय सत्य की परीक्षा के रूप में अपने पास आने दिया।

राजा महाबलि की कथा

ओणम उत्सव का धार्मिक महत्व केरल वासियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने अपने खेतों की पैदावार के लिए पृथ्वी के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं।

ओणम का महत्व

इस पवित्र दिन पर, लोग अपने घरों को रंगोली और फूलों से सजाते हैं। महिलाएं विभिन्न प्रकार के व्यंजन और मिठाइयाँ बनाती हैं और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेती हैं।

उत्सव और सामाजिकता

इस उत्सव के महत्वपूर्ण पलों में, लोग अपने परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों के लिए वमन अवतार और राजा महाबलि की पूजा करते हैं, उनके लिए समृद्धि, दीर्घायु और ख़ुशी की कामना करते हैं।

परिवार और समृद्धि की प्रार्थना

बाहर रहने वाले केरल वासियों के लिए यह उत्सव घर वापस आकर परिवार के साथ मनाने का एक अच्छा मौका होता है। वे नृत्य प्रतियोगिता, संगीत प्रतियोगिता और बोट रेस में भाग लेते हैं।

यात्रा और सामाजिक सेवा

ओणम उत्सव एक समर्पणात्मक आत्मा का प्रतीक है, जिसमें सभी गरीब और आवश्यकता में रहने वालों के साथ खुशी और उत्साह साझा किया जाता है। यह प्रेम, सद्भावना और सहानुभूति की भावना को प्रकट करता है।

अंतिम विचार